Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in Hindi
National Emblem of India

About RCF

News & Information

Products

Tender Information

Vendor Information

Contact Us

For IR Personnel

 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

.

कपूरथला, 01.06.2018:रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला को स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरणीय मानकों को बनाए रखने के लिए ग्रीनटेक फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा18वें वार्षिक ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार (प्लेटिनम ट्रॉफी) से सम्मानित किया गया है। इंजीनियरिंग क्षेत्र में आरसीएफ को आठवीं बार यह प्रतिष्ठितपुरस्कार प्राप्त हुआ है ।इस से पहले आर सी एफ को पांघ बार गोल्ड ट्रॉफी और दो बार सिल्वर ट्रॉफी प्रदान की गयी है।ग्रीनटेक पुरस्‍कार बीते एक दशक से अधिक समय से प्रदान किए जा रहे हैं और इससे इस सम्‍मान को पाने वाले संगठन के गौरव में विकास होता है ।

यह पुरस्‍कार गुवाहटी में आयोजित18वे वार्षिकग्रीनटेक पर्यावरण सम्‍मेलनके दौरान श्री तपनकुमार गोगोई , मिनिस्टर ऑफ़ पावर , असम सरकार और श्री कमलेशवर शरण, अध्‍यक्षएवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, ग्रीनटेक फाउंडेशन, नई दिल्‍ली द्वारा श्री सत्य प्रकाश त्रिवेदी , महाप्रबंधकआरसीएफ को प्रदान किया गया।इस अवसर पर पी सी गुप्ता प्रधानचीफ मैकेनिकल इंजीनियर, आर सी एफ भी उपस्थित थे।

यह उल्‍लेखनीय है कि आर सी एफ पर्यावरण के संरक्षण और सुधार के लिए स्‍वच्छ और पर्यावरण अनुकूल प्रौधिकी, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण , वर्षा जल संचयन, उर्जा संरक्षण, सौर उर्जा और जीरो जल प्रवाह के माध्‍यम से पर्यावरण को हरा भरा बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। टाउनशिप और वर्कशॉप क्षेत्र मे जारी बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ , आर सी एफ में अब 50% ग्रीन कवर है । रेलवे ट्रेक को स्‍वस्‍छरखने के के लिएआर सी एफ द्वारासभी रेल डिब्‍बों में बायो टॉयलेट लगाए जा रहे हैं ।

यह उल्‍लेखनीय है कि अतीत में भी आरसीएफ को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपने प्रयासों पर कई पुरस्‍कारों से सममानित किया गया है।





  Site Map | Contact Us | RTI | Disclaimer | Terms & Conditions | Privacy Policy Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2016  All Rights Reserved.

This is the Portal of Indian Railways, developed with an objective to enable a single window access to information and services being provided by the various Indian Railways entities. The content in this Portal is the result of a collaborative effort of various Indian Railways Entities and Departments Maintained by CRIS, Ministry of Railways, Government of India.